MITRA MANDAL GLOBAL NEWS

मुस्लिम जोगियों का भी केंद्र था गोरखनाथ पीठ

Authentic news,No fake news.



BY 

सांप्रदायिकता और जातिवाद के ख़िलाफ़ शुरू होने वाले गोरखनाथ पीठ से कभी बड़ी संख्या में मुसलमान और अछूत मानी जाने वाली जातियां जुड़ी थीं.

jogi
सारंगी बजाते जोगी सरदार शाह और सफाई लाल. (फोटो: मनोज सिंह)
पूर्वी उत्तर प्रदेश में मुसलमान जोगियों के दर्जनों गांव हैं. इन गांवों में ऐसे मुसलमान जोगी रहते हैं जो नाथ पंथियों की तरह गेरूआ रंग का वस्त्र (गुदरी, कंथा) पहनते हैं और हाथ में सारंगी लिए गांव-गांव गोपीचंद्र और राजा भर्तृहरि के गोरखनाथ के प्रभाव में संन्यासी हो जाने की लोककथा गीत गाते फिरते हैं. ग्रामीण इन्हें भेंट स्वरूप अनाज व नकदी देते हैं और बड़े चाव से उनसे गोरखनाथ की महिमा का वर्णन करने वाले गीत सुनते हैं.
ये जोगी कौन हैं, उनका क्या इतिहास है और उनका गोरखनाथ द्वारा प्रवर्तित नाथ संप्रदाय से क्या संबंध है, इसको आज बहुत कम लोग जानते हैं. पहले ये मुसलमान जोगी खूब देखे जाते थे लेकिन अब बहुत कम दिखते हैं.
हिंदी के प्रसिद्ध विद्वान हजारी प्रसाद द्विवेदी ने नाथ संप्रदाय पर लिखी अपनी पुस्तक में इनके बारे में जानकारी दी है. उन्होंने लिखा है, ‘नाथमत को मानने वाली बहुत सी जातियां घरबारी हो गई हैं. देश के हर हिस्से में ऐसी जातियों का अस्तित्व है. इनमें बुनाई के पेशे से जुड़ी तमाम जातियां हैं. इनमें मुसलमान जोगी भी हैं. पंजाब के गृहस्थ योगियों को रावल कहा जाता है और ये लोग भीख मांगकर, करामात दिखाकर, हाथ देखकर अपनी जीविका चलाते हैं. बंगाल में जुगी या जोगी कहने वाली कई जातियां हैं. योगियों का बहुत बड़ा संप्रदाय अवध, काशी, मगध और बंगाल मे फैला हुआ था. ये लोग गृहस्थ थे और पेशा जुलाहे या धुनिए का था. ब्राह्मण धर्म में इनका कोई स्थान नहीं था.’
हजारी प्रसाद द्विवेदी ने बताया है कि बंगाल के रंगपुर जिले के योगियों का काम कपड़ा बुनना, रंगसाजी और चूना बनाना है. इनमें स्मरणीय महापुरूष गोरखनाथ, धीरनाथ, छायानाथ और रघुनाथ आदि हैं. इनके गुरू और पुरोहित ब्राह्मण नहीं होते बल्कि इनकी अपनी ही जाति के लोग होते हैं. इनके यहां बच्चों के कान चीरने और मृतकों की समाधि देने की परम्परा है.
हैदराबाद के दवरे और रावल भी नाथ योगियों के गृहस्थ रूप हैं. कोंकण के गोसवी भी अपने का नाथ योगियों से संबद्ध बताते हैं. इस प्रकार की योगी जातियां बरार, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और दक्षिण भारत में भी पाई जाती हैं.
जार्ज वेस्टन ब्रिग्स ने अपनी पुस्तक ‘गोरखनाथ एंड दि कनफटा योगीज’ में 1891 की जनसंख्या रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि भारतवर्ष में योगियों की संख्या 2,14,546 हैं. आगरा व अवध प्रांत में 5,319 औघड़, 28,816 गोरखनाथी और 78,387 योगी थे. इनमें बड़ी संख्या मुसलमान योगियों की है.
इसी वर्ष की पंजाब की रिपोर्ट में बताया कि मुसलमान योगियों की संख्या 38,137 है. वर्ष 1921 की जगगणना में इनकी जोगी हिंदू 6,29,978, जोगी मुसलमान 31,158 और फकीर हिंदू 1,41,132 बताई गई हैं. इस जनगणना में पुरूष और स्त्री योगियों की संख्या भी अलग-अलग बताई गई है.
बाद की जनगणना रिपोर्टों में इन लोगों का अलग से उल्लेख नहीं है. ब्रिग्स ने अपनी किताब में योगी जातियों का विस्तार से जिक्र किया है.
इससे स्पष्ट होता है कि आज भी गोपीचंद और भर्तहरि को गाने वाले मुसलमान योगी नाथपंथ से जुड़े गृहस्थ योगी हैं जो अपने को जोगी कहते हैं. इन मुसलमान जोगियों के गांव गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, संतकबीरनगर, आजमगढ़ बलरामपुर में मिलते हैं लेकिन अब ये अपनी परम्परा को छोड़ रहे हैं.
मुसलमान जोगियों पर समुदाय के भीतर और समुदाय के बाहर दोनों तरफ से अपनी इस परम्परा को छोड़ने का दबाव बढ़ रहा है. सांप्रदायिक हिंसा और कटुता बढ़ने के कारण अब ये जोगी गेरूआ वस्त्र में खुद को असहज पाते हैं. उनके घरों में नौजवान मुसलमान इस कार्य को हेय दृष्टि से देखते हैं.
उनका कहना है कि यह कार्य ठीक नहीं है. वे इसे सिर्फ भीख मांगने के एक तरीके के रूप में देखते हैं. दूसरी तरफ हिंदू कट्टरपंथी संगठन इनको अपने लिए खतरा मानते हैं क्योंकि जिस दर्शन और सिद्धांत पर वे घृणा की राजनीति खड़ा करना चाहते हैं उस पर मुसलमान जोगियों की यह परम्परा बहुत गहरा चोट करती है.
gorakhpur
गोरखनाथ मंदिर. (फोटो: कृष्णकांत)
वर्ष 2007 से मैंने मुसलमान जोगियों के बारे में खोजबीन शुरू की. मेरी मुलाकात एक कबीरपंथी साधु से हुई जिसने बताया कि गोरखपुर जिले के पाली ब्लाक के बड़गो गांव में मुसलमान जोगी रहते हैं. जब मै वहां पहुंचा जो गांव के बाहर कुछ नौजवानों से मुलाकात हुई. मैंने उनसे जब जोगियों के घर के बारे में पूछा तो उन्होंने नफरत से कहा कि पता नहीं क्यों वे मुसलमान होकर गेरूवा वस्त्र पहनते हैं? हम चाहते हैं कि वे जल्दी से इस कार्य को छोड़ दें. ये सभी हिंदू युवक थे. इनमें से कुछ अपने को हिंदू युवा वाहिनी से जुड़ा बता रहे थे.
बड़गो इस गांव में 75 घर मुसलमानों के हैं जिसमें दो दर्जन मुसलमान जोगी है. बख्शीश इनमें से एक था. हमारी जब उससे भेंट हुई तो वह खेत में काम कर रहे थे. 35 वर्षीय बख्शीश के पिता दिलशफी और ससुर अलीहसन भी जोगी हैं. बख्शीश ने अपने पिता और ससुर से भर्तृहरि और गोपीचंद के गीत तथा कबीर के भजन को गाना सीखा.
उसके पास एक बहुत पुरानी सारंगी थी जिसके आयु के बारे में उसका कहना था कि वह दो पीढ़ी पुरानी है. उसके पास खेती योग्य एक बित्ता भी जमीन नहीं थी. उसने कहा कि वह अब वह जोगी नहीं बने रहना चाहता क्योंकि उसकी बिरादरी के लोग इसे पसंद नहीं कर रहे हैं. जब हमने उसकी सारंगी देखनी चाही तो उसने असमर्थता जता दी.
बहुत कुरेदने पर उसने बताया कि उसकी पत्नी मायके गयी है और सारंगी को कमरे में बंद कर ताले की चाभी भी अपने साथ लेती गयी है. वह नहीं चाहती कि उसकी गैरहाजिरी में बख्शीश सारंगी लिए गीत-भजन गाते गांवों में निकल पड़े.
इस गांव के दूसरे जोगी एक शादी में गए थे इसलिए उनसे मुलाकात नहीं हो पाई. गांव के प्रधान मुख्तार अहमद भी इस बात की हिमायत कर रहे थे कि बख्शीश और दूसरे जोगियों को सारंगी बजाते हुए गांवों में गोरखनाथ की महिमा गाने की परंपरा से मुक्त हो जाना चाहिए और इसके बजाय उन्हें दूसरा काम करना चाहिए.
मुख्तार ने कहा कि वह जोगियों का जॉब कार्ड बना रहा है और वह चाहता है कि वे सारंगी छोड़ कर हाथ में फावड़े थाम लें. बख्शीश ने बहुत अनुनय-विनय करने पर उज्जैन के राजा भर्तृहरि के राज-पाट छोड़ योगी हो जाने की लोक कथा को गाकर सुनाया. जोगी गोपीचंद भर्तहरि को गाकर सुनाने के पहले गोरखनाथ की ख्याति के बारे में पद सुनाता है जिसे वह झाप लेना कहता है-
गोरखपुर में बाबा गोरखनाथ
मगहर में संत कबीर
आजमगढ़ में बाबा भैरवनाथ
तीनों एक तपस्वी जीव
ले ल गुरू जी का नाम
इसके बाद उसने सुनाया…
जग में अमर राजा राज भर्तृहरि
छोड़े गढ़ उज्जैन का राज
बड़गों गांव के पास के गांव में कुछ जोगी रहते हैं. लोगों ने बताया कि हमीद जोगी बहुत अच्छा गाते है. हमें उनसे मिलना चाहिए. हमीद के घर उनकी पत्नी मिलीं. उन्होंने बताया कि हमीद को गुजरे तीन-चार वर्ष हो गए.
वह जीवन भर गोपीचन्द और भर्तृहरि की लोककथा लोगों को सुनाते रहे. उनके पास बहुत पुरानी सारंगी थी. जब बीमार पड़े और उन्हें लगा कि नहीं बचेगें तो पत्नी से कहा-इसका (सारंगी ) क्या करें ? आज के युग के लड़के हमारी परम्परा को आगे नहीं बढाएंगें. उन्होंने अपने पट्टीदार को बुलाकर उन्हें इस उम्मीद में सारंगी दे दी कि शायद वह इस परम्परा को आगे बढ़ाएं. हमीद का बेटा फेरी लगाकर बर्तन बेचता है.
लौटते वक्त रास्ते में कालू जोगी से भेंट हो गई. वह बड़गो गांव का रहने वाला था. वह जोगी बाने में सारंगी बजाते हुए बंगाल के राजा गोपीचंद के गोरखनाथ के प्रभाव में योगी बन जाने की लोककथा को गा रहा था.
केहू ना चीन्ही गोपीचंद
केहू ना चीन्ही
माई न चीन्ही
बहिना ना चीन्ही
जोगी क सुरतिया नाहीं विरना
बहिनिया नाहीं चिन्हेले
(गोपीचंद योगी हो गया है. योगी होकर वह भिक्षा मांगने घर आया है. योगी वेष में न मां उसे पहचान पा रही है न बहन )
कालू ने मुसलमान जोगियों के कुछ और गांवों के बारे में जानकारी दी. उसने बताया कि गोरखपुर जिले में भीटी, महेशपुर, सेमरी, चैकड़ी में मुसलमान जोगी रहते हैं जो पीढ़ी दर पीढ़ी इस परम्परा को आगे बढ़ा रहे हैं.
मुसलमान जोगियों से मिलने वर्ष 2008 में हम देवरिया जिले के रूद्रपुर क्षेत्र का जगत मांझा गांव गए. यहां जोगियों के 15 परिवार हैं. गांव के बाहर सलाउद्दीन मिल गया जिसके पिता मो शफी जोगी हैं. उसने बताया कि पिता घर पर नहीं हैं. यह पूछने पर कि क्या वह हमको गोपीचंद या भर्तृहरि का कोई गीत सुना सकता है, सलाउद्दीन चिढ़ गया. उसने कहा कि हमें यह पसंद नहीं है. हमारे लिए यह अच्छा काम नहीं है. इसलिए मैने पिता को बाहर काम करने के लिए भेज दिया गया है.
इसी गांव के मुसलमान जोगी कासिम उर्फ डा. दुर्गा बताते हैं कि उन्होंने अब आर्केस्टा शुरू कर दिया है और शादी-विवाह के मौके पर फिल्मी गीत गाते हैं. वह कहता है कि पास खेती की जमीन नहीं है. परिवार का खर्च कैसे चलाएं ? कुछ तो करना पड़ता है. कासिम से कुछ सुनाने का अनुरोध करते हैं तो वह एक लड़के से सारंगी लाने को कहता है लेकिन फिर मना कर देता है.
Yogi 24 12
(फोटो साभार: पत्रिका)
वह पूछता है कि आप लोग कौन हैं और हमारे बारे क्यों जानना चाहते है? यह बताने पर कि हम पत्रकार हैं और जोगियों की परंपरा के बारे में काम कर रहे हैं, बड़ी मुश्किल से एक गीत गाने को तैयार होता है.
जब हमने उससे जोगी वेश में सारंगी के साथ गाने की सिफारिश की तो वह नाराज हो गया और सारंगी को एक तरफ रखते हुए बोला कि आखिर हम समझ नहीं पा रहे हैं कि आप लोग ऐसा क्यों करवाना चाहते है. कुछ हो जाएगा तो. मै पूछता हूं-क्या हो जाएगा तो उसका जवाब था कि आप नहीं समझेंगे. वह कहता है कि हम गुदरी ( गेरूआ रंग का यह कपड़ा जो गले से शरीर में डाला जाता है और पैर तक आता है. इस कपड़े को कंथा और चोलना भी कहा जाता है. कुछ मुसलमान जोगी पीला कंथा भी पहनते हैं ) पहने बिना गाना सुना देते हैं. काफी अनुरोध के बाद उसने जोगी वेश धारण किया.
गुदरी पहनने के बाद उसने सिर पर गेरूए रंग का साफा बांधा और सारंगी बजानी शुरू की. तभी उसकी पत्नी आ गई और उसने सारंगी बजाने से रोक दिया. उसका कहना था कि वह डर रही है. कासिम ने पत्नी को आश्वास्त करने के बाद सारंगी की 36 खूंटियों में बंधे 36 तारों में से कुछ तारों को कसा और गाया…
अरे राम के माई बनवा भेजवलू
भरत के देहलू राजगद्दी
बताव माई राम कहिया ले अइयन
अरे पतझर बगिया में फूलवो न फूलेला
भंवरों ने खिलेला फूलवो न फूलेला
बताव माई राम कहिया ले अइयन
(अरे माई ! आपने राम को वन भिजवा दिया और भरत को राजगद्दी दिला दी. मै इससे दुुखी हूं. बताओ राम कब तक आएंगे. राम बिना कुछ अच्छा नहीं लग रहा है. बाग में न फूल दिख रहे हैं न भंवरे. बताओ मां राम कब तक आएंगे )
यह गीत राम के वन जाने के बारे में है. यहां बताना जरूरी है कि जोगी अब गोपीचंद-भर्तहरि के अलावा भजन भी गाने लगे हैं. यह श्रोताओं के फरमाइश का दबाव है. कुछ जोगी शंकर-पार्वती विवाह और रामकथा को भी गाते हैं लेकिन सभी कहते हैं कि उनके गायन के केंद्र में गोरखनाथ, गोपीचंद और भर्तहरि ही हैं.
फूल मोहम्मद जोगी ने गोपीचंद की मां मयनावती का दर्द अपने गीत में बयां किया…
अरे इतना बचनिया हो माई
भर-भर माई रोयेली
फटही गुदरिया हो माई
झरि-झरि रोयेली
कौने करनिया हो बचवा
बनल तू जोगी हो
अरे जनम देहलू हो माई
अरे करम न देहलू हो माई
अरे बारह बरसवे हो बचवा बन गइल जोगी हो
अरे बड़-बड़ तपस्या हो बचवा
बड़-बड़ पूजवा हो गोपीचंद
( गोपीचंद को जोगी के भेष में भिक्षा मांगते देख उसकी मां मैनावती रो रही है और उससे पूछ रही है कि किस वह 12 वर्ष की छोटी उम्र में जोगी हो गया है. मैने बहुत पूजा-पाठ कर और तपस्या कर उसे बेटा के रूप में पाया था. गोपीचंद अपनी मां से कहता है कि उसने उसे बेटे के रूप में जन्म तो दिया लेकिन उसका कर्म बनाने वाला तो कोई और है. मेरे कर्म में जोगी बनना लिखा था इसलिए जोगी बन गया. इसलिए तुम दुखी मत हो )
कासिम के बेटे ने भी एक गीत गाया…
हथवा लिये संरगिया
बना है राजा भिखरिया हो
गुदरिया गल में डाले भर्तहरि
राजा भर्तहरि बना भिखारी
राजपाट बिसराई
गोरख के अजब
तन में भस्म रमाई
राजा बना भिखरिया हो
( हाथ में सारंगी लेकर राजा भर्तहरि भिखारी बन गया है. उसके शरीर पर गुदरी ( जोगियों का कपड़ा ) है. उसने राज-पाट छोड दिया है. बाबा गोरखनाथ के प्रभाव राजा भर्तहरि जोगी हो गया है. उसने शरीर में भस्म लगा लिया है और घूम-घूम कर भीख मांग रहा है )
कासिम ने कहा कि माहौल खराब हो गया है. हम मुसलमान हैं लेकिन हमारे घर में कुरआन के साथ रामायण भी है. हम बाबा गोरखनाथ और उनके शिष्यों गाोपीचंद, भर्तृहरि के वैरागी बन जाने की कथा लोगों को सुनाते हैं. गांवों में जब हम जाते थे तो लोेग कहते थे कि जोगी आ गए. कोई हमसे नहीं पूछता कि हम हिंदू हैं या मुसलमान. आज डर लगता है. हर जगह हिंदू-मुसलमान की बात होती है.
हम डरते हैं कि कोई हमसे कोई यह कह न दे कि मुसलमान होकर गेरूवा रंग का गुदरी क्यों पहनता है और सारंगी पर बाबा गोरखनाथ को क्यों गाता है? कोई कुछ कहे नहीं तब भी एक डर दिल में बैठा रहता है कि कोई कुछ कह देगा. कहीं कुछ हो जाए. आज 12 वर्ष बाद हाथ में सारंगी ली है और गाया है.
gorakhpur1
गोरखनाथ मंदिर. (फोटो: कृष्णकांत)
मुसलमान जोगी जिस सारंगी को बजाते हैं, कहा जाता है कि उसका अविष्कार गोपीचंद ने ही किया था. गोपीचंद बंगाल के राजा मानिकचंद्र के पुत्र थे जिनका संबंध पालवंश से बताया जाता है.
डा. मोहन सिंह ने अपनी पुस्तक में पंजाब यूनिवर्सिटी लाइब्रेरी में मौजूद कई हस्तलिखित प्रतियों के आधार पर ‘उदास गोपीचंद गाथा, गोरखपद’ नाम से एक अंश छापा है जो गोपीचंद और उनमी मां मयनावती के संवाद के रूप में है. अधिकतर मुसलमान जोगी इसी कथा को गाते हैं. कुछ कहानियों में कहा गया है कि गोपीचंद बंगाल के राजा थे. उनकी मां मयनावती ने गोरखनाथ से दीक्षा ली थी और बेटे के राजा बन जाने पर उन्होंने ही योगी बन जाने को प्रेरित किया.
मुसलमान जोगी ‘भरथरी चरित्र’ की कथा को गाते हैं जो सबसे पहले दूधनाथ प्रेस हाबड़ा से छपा है. इस पुस्तक में भरथरी या भर्तहरि को उज्जैन के राजा इंद्रसेन का पौत्र व चंद्रसेन का पुत्र बताया गया है.
राजा भर्तहरि का विवाह सिंहल देश की राजकुमारी सामदेई से हुआ था. गोरखनाथ से मुलाकात के बाद भर्तहरि योगी हो गए. मुसलमान जोगी जो गीत गाते हैं उसमें भर्तहरि और सामदेई के बीच संवाद है. एक जोगी ने मुझे जो गीत सुनाया था उसमें सामदेई, भर्तहरि को धिक्कारती हैं और कहती हैं कि योगी बन कर उसने पति धर्म का निर्वाह नहीं किया.
कुशीनगर जिले के हाटा में रहने वाले जोगी सरदार शाह ने कहा कि जोगियों के पास भर्तहरि के जीवन चरित्र के बारे में दो किताबे हैं. ‘भरथरी चरित्र’ और ‘भरथरी हरि’. भरथरी हरि में भरथरी की पत्नी के बतौर पिंगला दर्ज हैं. सरदार शाह भरथरी चरित्र को ही असली मानते हैं.
72 वर्षीय सरदार शाह ने बताया कि अधिकतर मुसलमान जोगी अकेले या समूह में पांच-छह महीने के लिए निकल जाते हैं और घूमते-फिरते बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल तक पहुंच जाते हैं. वह खुद भी जवानी के दिनों में लंबी यात्राएं करते थे.
उन्होंने बताया कि पश्चिम बंगाल में मुसलमान जोगियों का काफी सम्मान है और लोग उन्हें गोरखनाथ की भूमि से आया बताते हुए खूब दान देते हैं. शाह सरकार की उपेक्षा से दुखी हैं और तीखा व्यंग्य करते हुए कहते हैं कि बलमुआ टाइप का गीत गाने वाले हीरो बन रहे हैं लेकिन हम जैसे कलाकारों की कोई पूछ नहीं है.
सरदार शाह के बेटे और पौत्र, उनकी कला साधना से दूर हैं. बेटा टैक्सी चलाता है और उसकी सारंगी और गोपीचंद-भर्तहरि कथा गायन में कोई रूचि नहीं हैं. वह सरदार शाह को भी यह सब छोड़ देने के लिए कहता है लेकिन उनका कहना है कि जब तक जिंदगी है वह कलाकार बने रहेंगे.
पहले मुसलमान जोगी गोरखनाथ मंदिर जाते थे और भंडारे में भाग लेते थे लेकिन अब उनका मंदिर से रिश्ता उतना जीवंत नहीं है. वर्ष 1935 में दिग्विजयनाथ के महंत बनने के बाद गोरखनाथ मंदिर हिंदुत्व की राजनीति का केंद्र हो गया जिसको उनके बाद के महंत अवैद्यनाथ और फिर योगी आदित्यनाथ ने और आगे बढ़ाया. ऐसे में मुसलमान जोगियों का नाथ सम्प्रदाय की सबसे बड़ी पीठ से संबंध और संपर्क कमजोर होना स्वभाविक ही था.
नाथ संप्रदाय और गोरखनाथ
नाथ संप्रदाय की स्थापना आदिनाथ भगवान शिव द्वारा मानी जाती है. आदिनाथ शिव से मत्स्येन्द्रनाथ ने ज्ञान प्राप्त किया. मत्स्येन्द्र नाथ के शिष्य गोरखनाथ हुए.
गोरखनाथ द्वारा प्रवर्तित बारह पंथी मार्ग नाथ संप्रदाय के नाम से प्रसिद्ध हुआ. इस संप्रदाय के साधक अपने नाम के आगे नाथ शब्द जोड़तेे हैं. कान छिदवाने के कारण इन्हे कनफटा, दर्शन कुंडल धारण करने के कारण दरशनी और गोरखनाथ के अनुयायी होने के कारण गोरखनाथी भी कहा जाता है.
हजारी प्रसाद द्विवेदी लिखते हैं कि गोरखनाथ के बारे में ऐतिहासिक कही जाने वाली बातें बहुत कम रह गई. दंतकथाएं केवल उनके और उनके द्वारा प्रवर्तित योगमार्ग के महत्व प्रचार के अतिरिक्त कोई विशेष जानकारी नहीं देती.
वे कहते हैं कि गोरखनाथ के समय में समाज में बड़ी उथल-पुथल थी. मुसलमानों का आगमन हो रहा था. बौद्ध साधना मंत्र-तंत्र, टोने-टोटके की ओर अग्रसर हो रही थी. ब्राह्मण धर्म की प्रधानता स्थापित हो गई थी फिर भी बौद्धों, शाक्तों और शैवों का एक भारी संप्रदाय था जो ब्राह्मण और वेद की प्रधानता को नहीं मानता था. गोरखनाथ के योग मार्ग में ऐसे अनेक मार्गों का संघटन हुआ. इन संप्रदायों में मुसलमान जोगी अधिक थे.
गोरखनाथ ने ब्राह्मणवाद, बौद्ध परम्परा में अतिभोगवाद व सहजयान में आई विकृतियों के खिलाफ विद्रोह किया. उन्होंने हिंदू-मुसलमान एकता की नींव रखी और ऊंच-नीच, भेदभाव, आडम्बरों का विरोध किया. यही कारण है कि नाथ सम्प्रदाय में बड़ी संख्या में सनातन धर्म से अलगाव के शिकार अस्पृश्य जातियां इसमें शामिल हुईं. नाथपंथियों में वर्णाश्रम व्यवस्था से विद्रोह करने वाले सबसे अधिक थे. हिंदू और मुसलमान दोनों धर्मों के लोग बल्कि कहीं-कहीं तो मुसलमान बड़ी संख्या में नाथ संप्रदाय में शामिल हुए.
डा. पीताम्बर दत्त बड़थ्वाल ने गोरखनाथ द्वारा रचित 40 पुस्तकों की खोज की जिसमें अधिकतर संस्कृत में है. कुछ पुस्तकें हिंदी में हैं. डा. बड़थ्वाल ने गोरखनाथ की सबदियों को ‘गोरखबानी ’ में संग्रहीत और संपादित किया. गोरखनाथ के संस्कृत ग्रंथ जहां साधना मार्ग की व्याख्या है वहीं उनके पद और सबदी में साधना मार्ग की व्याख्या के साथ-साथ धार्मिक विश्वास, दार्शनिक मत है. हजारी प्रसाद द्विवेदी के अनुसार गोरखनाथ की हिंदी की रचनाएं दो संतों के संवाद के रूप में है जो नाथपंथियों की अपनी खोज है. ‘मछिन्द्र गोरखबोध’ में गोरखनाथ के सवाल हैं जिसका जवाब उनके गुरू मत्स्येन्द्रनाथ ने दिया है.
jogi1
गोरखपुर की सड़कों पर घूमते जोगी. (फोटो: मनोज सिंह)
गोरखनाथ का प्रभाव निर्गुण संतो कबीर, दादू और सूफी कवियों मुल्ला दाउद, जायसी पर खूब पड़ा. गोरखवाणी पर ओशो ने खूब प्रवचन दिया है जो आडियो व लिखित रूप में उपलब्ध है.
ओशो कहते हैं कि महाकवि सुमित्रानंदन पंत ने उनसे एक बार पूछा कि भारत के धर्माकाश में वे कौन से 12 लोग हैं जो सबसे चमकते सितारे हैं. ओशो ने कृष्ण, पतंजलि, बुद्ध, महावीर, नागार्जुन, शंकर, गोरख, कबीर, नानक, मीरा, रामकृष्ण का नाम लिया.
सुमित्रानंदन पंत ने ओशो से इनमें से सात, फिर पांच और बाद में चार के नाम लेने को कहा तो ओशो ने कहा कि कृष्ण, पतंजलि, बुद्ध और गोरखनाथ. फिर पंत ने कहा कि यह सूची में से सिर्फ तीन व्यक्ति चुने तो ओशो ने जवाब दिया कि इन चार में से मै किसी को छोड़ न सकूंगा. पंत का फिर सवाल था कि आप गोरख को क्यों नहीं छोड़ सकते.
ओशो ने कहा कि मै गोरख को नहीं छोड़ सकता क्योंकि गोरखनाथ से इस देश में एक नया सूत्रपात हुआ. उनसे एक नए प्रकार के धर्म का जन्म हुआ. गोरख के बिना न कबीर हो सकते हैं न नानक. न दादू, न वाजिद, न फरीद, न मीरा. भारत की सारी संत परम्परा गोरख की ऋणी है. गोरख ने जितना अविष्कार मनुष्य के भीतर अंतर-खोज के लिए किया उतना शायद किसी ने नहीं की.
उनकी मूल शिक्षा इस सबदी में है…
हसिबा खेलिबा रहिबा रंग
काम क्रोध न करिबा संग
हसिबा खेलिबा गाइबा गीत
दिढ करि राखि अपना चीत
हसिबा खेलिबा धरिबा ध्यान
अहनिसि कथिबा ब्रह्म गियान
हसै-खेलै न करै मन भंग
ते निहचल सदा नाथ के संग.
(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं और गोरखपुर फिल्म फेस्टिवल के आयोजकों में से एक हैं )

All Jobs | Entrance Exams | Notifications Daily

Authentic news,No fake news.


Posted: 31 Mar 2017 10:51 PM PDT
High Court of Karnataka Recruitment Karnataka High Court is going to hire the applicants for nil 76 vacancies for the posts of Assistant Court Secretary and Typists. Skilful and suitable participants are advised to submit online filled application form on or before dead line. Tying / shorthand with other eligibilities acquired job seekers may fill application form through the official website
Posted: 31 Mar 2017 10:12 PM PDT
BDL Recruitment Notification A recruitment notification is enlighten just now by Bharat Dynamics Limited (BDL) for fill up 16 vacancies for the posts of Sports Persons. Ambitious and dynamic job seekers must send application with related documents to the address declared in notice. Such interested candidates who are famous and qualified sports person they are advised to download the
Posted: 31 Mar 2017 09:45 PM PDT
SLIET Entrance Exam Sant Longowal Institute of Engineering & Technology has circulated a fresh notification for the details of SLIET Application Form. Online application form are invited now form such willing students who are eager to get admission into UG & PG and Doctoral Programmes such as B.E. B.Tech, M.Tech, M.Sc, MBA, Ph.d, Integrated Certificate Diploma (ICD) and 2 year Diploma courses
Posted: 01 Apr 2017 08:45 AM PDT
Government Jobs in India Dear visitors welcome to this page of Ejobshub. In this page all the necessary details related to Government Jobs are stating for the job fighters who have immense desire to do and get any or specific organization government job. Now online job searching has become more popular and convenient to check the latest advertisements and notifications of recruitment and job
Posted: 01 Apr 2017 08:45 AM PDT
Sarkari Naukri Sarkari Naukri Notification will be circulated on this web page for all kinds of Government sectors Recruitment in India for those candidates who possess any qualification whether simple or extraordinary. As we know to get any public sector job has more security after recruitment of the desirable candidates for applied post but the fact is this that first of all you need to
Posted: 01 Apr 2017 08:44 AM PDT
Latest Recruitment in India Once again we welcome our candidates on our webpage. This webpage is designed for the purpose of giving you the information of the latest recruitment notifications of the upcoming government and private jobs. Candidates should notice that there are many opportunities available in India. Candidates those who have completed their education this year should get ready
Posted: 01 Apr 2017 08:42 AM PDT
Uttarakhand Rojgar Darshan Samachar Dear candidates do you belong to Uttarakhand state and searching a good job? Then you have reach at right place because on this web page because here we are announcing Uttarakhand Rojgar Darshan Samachar availability. This comes in the category of UK Employment News Paper. It provides about those jobs which are going to announce This Week. It is delivered in
Posted: 01 Apr 2017 08:41 AM PDT
Employment News This Week Welcome to all the candidates who are at present reading this article regarding Employment News This Week. Dear aspirants Employment News is a weekly jobs related news paper which mainly publishes in Hindi & English languages. In this paper form full of content having piece of paper provided details of results, upcoming educational / jobs exams, admit cards, new
Posted: 01 Apr 2017 08:41 AM PDT
www.rojgarsamachar.gov.in Dear visitors of this portal, here you are going to get details about those jobs which publish Online Rojgar Samachar in Hindi & English By State. Ejobshub.in is brought to the news of current vacancies for job seekers to provide them Latest Recruitment and Rojgar Samachar updates on monthly basis. In this page, we soon update this content to provide you all
Posted: 01 Apr 2017 08:40 AM PDT
Rojgar Samachar Welcome to all the job researchers! A good job is the first searching content of all the skilled and unskilled candidates at present time. To make this thing easy a news paper publishes as ‘Rojgar Samachar’. This paper document is also available Online in Hindi & English both the languages. Each and every aspirant can get a desired or suitable job as per qualification he/ she
Posted: 01 Apr 2017 08:40 AM PDT
Rojgar Express ejobshub.in presents one more article in the support of employment. Welcome to all the candidates who are still because the situation is going to change from jobless to job possessing. Rojgar express is a news paper which publish to provide all kinds of Central and State Government jobs for simple and technical both education. There are some different department where
Posted: 01 Apr 2017 08:39 AM PDT
Rozgar Career India Rozgar Career India is an employment news paper which is providing jobs notification from many years to the youth of the Indian. This Paper publishes in two languages that is in Hindi & English. Aspirants who are looking for jobs in any public sector / private sector they must have a close look on our page which is made for info of Rozgar career India.
Posted: 01 Apr 2017 03:34 AM PDT
CRRI Cuttack Recruitment Central Rice Research Institute (CRRI) Cuttack (Odisha) has depicted a notice for filling up of various vacany for the posts of Business Manager. Career counselling is going to be schedule willing candidates for these openings on given date. To download the layout of resume / CV / application format eager participants will have to visit the official website of
Posted: 01 Apr 2017 03:53 AM PDT
AIIMS Delhi Recruitment All India Institute of Medical Sciences, Delhi has explained a new advertisement of jobs for fill up of the posts of Research Officer ((Biostatistics)). Application Forms are invited from accurate master degree possessing applicants on or before final date. All those professionals who are fit for these post they must visit the official website of this organization to
Posted: 01 Apr 2017 03:49 AM PDT
Bihar TET Admit Card Dear viewers if you are searching Bihar TET Admit Card then you are on accurate web site. This web page is developed by Ejobhub team which is providing you all latest updates about Bihar teacher eligibility test admit card. Along with all information we are also telling you how and where you may get hall ticket of Bihar TET. Like as every year Bihar School Examination
Posted: 01 Apr 2017 03:30 AM PDT
Jharkhand Polytechnic Result Are you looking for check Result of JCECE Exam? If yes then you are at accurate place. Dear students your wait will be over soon after declaration Result of Jharkhand Polytechnic by Combined Entrance Competitive Examination Board. Appeared candidates will have to check their result of polytechnic entrance competitive examination to know about their seat in applied
Posted: 01 Apr 2017 03:28 AM PDT
Laptop Bhagya Scheme Dear candidates are you excited to purchase a laptop but not have enough money to use it in educational projects? If it is true than breaking news is coming from the Government of Karnataka that an scheme is started named as Laptop Bhagya Scheme for SC/ST category applicants to give free laptops for those who are pursuing higher studies in state of Karnataka. The free
Posted: 01 Apr 2017 03:11 AM PDT
Jharkhand Polytechnic Counselling Combined Entrance Competitive Examination Board is ready to release Jharkhand polytechnic counselling Schedule. After qualify polytechnic entrance competitive examination, students will attend counselling with original documents. Therefore lots of candidates are waiting to attend Jharkhand Polytechnic counselling to choose desired colleges for engineering /
Posted: 01 Apr 2017 02:48 AM PDT
GTRE Recruitment A recruitment notification is declared just now by Gas Turbine Research Establishment (GTRE) Bangalore for fill up 10 vacancies for the post of Junior Research Fellow (JRF). Ambitious and dynamic aspirants need to send application with related documents to right address on or before final date. Such interested applicants who have whole eligibility for GTRE Recruitment they
Posted: 01 Apr 2017 02:25 AM PDT
DEE Assam Recruitment Online applications are invited by Directorate Of Elementary Education for fill up vacant 6027 vacancies for the posts of Teachers. Educated contenders are advised to apply in online mode on or before last date. Deserving appliers will have to visit the official site of Directorate Of Elementary Education to apply easily. Finally appointed candidates will get attractive
Posted: 01 Apr 2017 01:55 AM PDT
Bank of Baroda Recruitment Bank of Baroda is going to appoint capable applicants for nil vacancies for the posts of Probationary Officer in Junior Management Grade / Scale-I. Skilful and suitable job seekers are advised to submit online filled application form on or before closing date through given below steps. All eligibilities having job seekers should fill application form through the
Posted: 01 Apr 2017 01:41 AM PDT
Syndicate Bank Recruitment Syndicate Bank has circulated a fresh chance to recruitment to invite offline filled Application Form from hard working and qualified job seekers for vacant 55 vacancies for the posts of Part Time Sweeper and Attender not later than final date. Only capable and minimum qualified appliers will be recruited for offered openings after beat all stages of selection
Posted: 01 Apr 2017 01:50 AM PDT
UP Bhagyalakshmi Yojana For Girl Child Great news for the residents of Uttar Pradesh!! In this article highlights is declared regarding UP Bhagyalakshmi Yojana For Girl Child. Historical Notification is here Towards a slogan “Save Girl Child” In UP…. Honorable Chief Minister of Uttar Pradesh, Yogi Adityanath has established the foundation of UP Bhagyalakshmi Yojana For Girl Child. All those
Posted: 01 Apr 2017 01:48 AM PDT
Sharda University Admission Sharda University has issued an advertisement to commence entrance test for Undergraduates (UG) and Post Graduates (PG) programmes for such applicants who are waiting to get admission in available Courses. All deserving students should apply online soon. Required academic record keeping appliers may apply by reading procedure of admission. Those applicants who have

The deep imagery of coal mining in the 1970s shows a lifestyle of peril and persistence

Authentic news,No fake news.


Rian Dundon


Appalachian coal production has been on shaky ground almost since the industry’s inception in the mid 19th century. After the Civil War, industrialization meant a nearly limitless demand for anthracite and bituminous coal, and hundreds of thousands of new jobs spurred a population boom in the region, which stretches from western New York state to Alabama. But Appalachian coal production peaked in 1918. During the Great Depression output was nearly halved from 680 million tons to 360 million. The industry has been in slow decline ever since, compounded along the way by the rise of steam engines, mechanized extraction methods, and competition from oil and natural gas, and now renewable energy.
Coal industry labor strikes were common from the turn of the century up through the 1930s, as were catastrophic workplace injuries and the prevalence of black lung disease. By the 1940s, the United Mine Workers union had established better wages and somewhat safer conditions for miners, though a contentious relationship between workers and bosses persisted. Appalachia’s traditionally small, locally owned mines started merging with larger energy firms in the 1960s, and by 1970 bituminous coal employment had dropped to 140,000 people from its 1923 peak of 740,000. By 2003 that number had dipped to just 70,000.
In 1974, the Environmental Protection Agency commissioned photojournalist Jack Corn to document the “plight of the American coal miner” in Appalachia. Corn visited coal mines and mountain communities from Virginia to Tennessee, photographing the working and domestic lives of miner families and their struggles with low wages, unsafe working conditions, and black lung disease. His pictures also reflect a variegated experience in Appalachia, countering stereotypes by depicting middle-class miners, racial diversity, and community pride. It’s an era of company town labor we are not likely to see return as automation and renewable energy continue to render these kinds of occupations obsolete.
Trump blames his predecessor’s environmentalism for the loss of jobs in Appalachia, but the reality is a long-running product of market forces, not liberal tree-hugging. That the president’s persistent nostalgia for a yesteryear America had such visceral effect on rural voters only betrays the entrenched anxiety of a region where decline is a multi-generational way of life.
As former miner Gary Bentley of Kentucky remarked in a recent New York Times article, “It’s not going to make a comeback. But you get a certain amount of desperation, where you’re willing to believe stuff even though you know in your gut it’s not true.”

Row of miners’ homes in the Brookside Mine company town, Kentucky, 1974. (Jack Corn/EPA)
Schoolgirls, West Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)
Coal miner with his family outside their home in Richlands, Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)
Miner and daughter, Gruetli, Tennessee, 1974. (Jack Corn/EPA)
Sunrise over Black Mountain, which separates Virginia and Kentucky, near Kingsport, Tennessee, 1974. (Jack Corn/EPA)
Coal company town near Sunbright, West Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)
Coal loader in a Tennessee consolidated coal company mine near Jasper and Chattanooga, Tennessee, 1974. (Jack Corn/EPA)
Miners, West Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)
A former miner, disabled when a roof caved in, is wheeled down the street by his daughter in Rhodell, West Virginia. He waited eighteen years for his worker’s compensation from the accident, 1974. (Jack Corn/EPA)
Small church and home perched on a hillside near Keen Mountain and Richlands, Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)
Young miners outside a bar in Clothier, West Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)
Miners at a bar in Clothier, West Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)
Miners at a bar in Clothier, West Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)
Miner’s sons, Gruetli, Tennessee, 1974. (Jack Corn/EPA)
A miner has his lung capacity tested at the black lung laboratory in the Appalachian Regional Hospital in Beckley, West Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)
Miners waiting to start their shift at the Virginia-Pochahontas Coal Company mine near Richland, Virginia, 1974. (Jack Corn/EPA)

Mitra-mandal Privacy Policy

This privacy policy has been compiled to better serve those who are concerned with how their  'Personally Identifiable Inform...